महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया है. फाइनल मुकाबले में मुंबई ने मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से मात दी. मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत में नेट साइवर-ब्रंट का अहम रोल रहा जिन्होंने फाइनल मुकाबले में नाबाद 60 रनों की पारी खेली.मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन का खिताब जीत लिया है.

फाइनल मुकाबले में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हरा दिया. ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए इस फाइनल मैच में दिल्ली ने मुंबई जीत के लिए 132 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने तीन गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. मुंबई की जीत में नेट साइवर-ब्रेट का अहम रोल रहा.132 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत काफी खराब रही और उसने 13 रनों पर ही यास्तिका भाटिया का विकेट गंवा दिया था.

फिर हीली मैथ्यूज भी चलती बनीं जिसके चलते स्कोर दो विकेट पर 23 रन हो गया. यहां से नेट साइवर-ब्रंट और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 72 रनों की साझेदारी करके मुंबई की शानदार वापसी कराई.जब हरमनप्रीत कौर 37 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट हुईं, उस समय मुंबई को जीत के लिए 23 गेंदों पर 37 रन बनाने थे.

यहां से नेट साइवर-ब्रंट और एमिलिया केर ने 39 रनों की नाबाद पार्टनरशिप करके टीम को जीत दिला दी. एमिलिया केर ने नाबाद 14 रन बनाए जिसमें दो चौके शामिल थे. वहीं नेट साइवर-ब्रेट ने 55 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाए, जिसमें सात चौके शामिल रहे.

WPL 2023 में मिले ये अवॉर्ड्स:मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर: हीली मैथ्यूज पर्पल कैप: हीली मैथ्यूज कैच ऑफ द सीजन अवॉर्ड: हरमनप्रीत कौर ऑरेन्ज कैप: मेग लैनिंग इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर: यास्तिका भाटियाइस्सी वोंग ने गेंद से फिर किया कमालफाइनल मुकाबले की शुरुआत नाटकीय रही और मुंबई इंडियंस की गेंदबाज इस्सी वोंग ने फुलटॉस गेंदों पर पहले तीन विकेट लिए. पहले दो फैसलों के लिए तीसरे अंपायर की मदद ली गई.

इस्सी वोंग ने सबसे पहले शेफाली वर्मा को चलता किया. शेफाली ने लॉन्ग ऑन पर छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाकर शुरूआत की, लेकिन फिर वह एमिलिया केर को प्वाइंट में कैच देकर चलती बनीं. इस्सी वोंग ने इसके बाद एलिस कैप्सी को खाता खोले बिना रवाना किया. फिर जेमिमा रोड्रिग्स भी प्वाइंट में मैथ्यूज को कैच देकर लौट गईं.

इस्सी वोंग ने एलिमिनेटर मुकाबले में यूपी वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी.राधा-शिखा ने बचाई दिल्ली की लाजपावरप्ले के आखिर में दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 38 रन था, वहीं दस ओवर में उसका स्कोर तीन विकेट पर 68 रन था. दिल्ली की पारी का पतन 11 वें ओवर के बाद शुरू हुआ और उसके नौ विकेट 79 रन पर गिर गए,

जिसके बाद राधा यादव और शिखा पांडे ने मोर्चा संभाला. दोनों ने 24 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की तूफानी साझेदारी करके दिल्ली को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. राधा ने 12 गेंदों पर 27 रन बनाए जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल रहे. वहीं शिखा ने 17 गेंदों पर 27 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और एक सिक्स शामिल रहा.

मुंबई की ओर से इस्सी वोंग और हीली मैथ्यूज ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.दिल्ली कैपिटल्स के ऐसे गिरे

विकेट्स:12-1 (शैफाली वर्मा 1.3 ओवर)

12-2 (एलिस कैप्सी 1.5 ओवर)

35-3 (जेमिमा रोड्रिग्स 4.2 ओवर)

73-4 (मैरिजैन कैप 10.3 ओवर)

74-5 (मेग लैनिंग 11.4 ओवर)

75-6 (अरुंधति रेड्डी 12.6 ओवर)

75-7 (जेस जोनासेन 13.2 ओवर)

79-8 (मिन्नु मणि 15.4 ओवर)

79-9 (तानिया भाटिया 15.6 ओवर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *